Jammu Updates

[Jammu Updates][bleft]

technology

[Jammu Updates][list]

बिजनेस

[Jammu Updates][twocolumns]

मुख्यमंत्री, नड्डा ने डोडा, कठुआ में मेडिकल कॉलेजों आधारशिला रखी

जम्मू, 10 जून 2017- मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि देश की विकास और प्रगति अधूरी है, अगर जम्मू व कश्मीर को अनिश्चितताओं तथा दुःखों के दलदल से बाहर निकलने के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाए जाते हैं।
डोडा में घाट मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के बाद लोगों की एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा राज्य में एक गठबंधन के पीछे मूल विचार राज्य को दुख और चुनौतियों से बाहर निकलना था। उन्होंने आशा व्यक्त की कि देश का मजबूत नेतृत्व राज्य के लोगों को मुश्किल स्थिति से बाहर लाएगा और अपने युवाओं को एक समृद्ध, शांतिपूर्ण और जीवंत भविष्य दे सकता है।
महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार को फंड प्रवाह और अन्य पहल के मामले में राज्य सरकार का समर्थन करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इन नए मेडिकल कालेजों और दो एम्स की शुरूआत के साथ, राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को एक असाधारण उन्नयन और परिष्कार मिलेगा। उन्होंने कहा कि न केवल राज्य में डॉक्टरों की संख्या वृद्धि में होगी, बल्कि राज्य के लोगों को भी इन अस्पतालों में विशेष उपचार और देखभाल मिलेगी। 
क्षेत्र के लोगों की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए वहां दशकों की लंबी शिकायत की भरपाई होगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि जो भी क्षेत्र राज्य के विकास की गति में पूर्व में पीछे रह गया है, भविष्य में शामिल किया गया है।
इससे पहले, कठुआ में एक अन्य मेडिकल कॉलेज की नींव रखने के बाद इसी तरह की एक समारोह में बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने दो साल के भीतर सभी काम पूरा करने का निर्देश दिया ताकि इन कॉलेजों को जल्द से जल्द शुरू किया जा सके। उन्होंने निर्माण करते समय नवीनतम डिजाइनों को शामिल करने का भी निर्देश दिया।
इन अवसरों पर, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि इन पांच मेडिकल कॉलेजों और दो एम्स की स्थापना ने राज्य के लिए 700 एमबीबीएस की सीट बढ़ेगी, जो देश में सबसे ज्यादा 1000 सीटें हो जाएगी। 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवा कुपवाड़ा, किश्तवाड़ और उधमपुर में तीन तृतीयक कैंसर केंद्र स्थापित करने और दो राज्य कैंसर संस्थानों की स्थापना के साथ प्रमुख कदम उठा रही है। इसके साथ उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में राज्य में बीमारी उपचार और स्वास्थ्य सेवा आने वाले वर्षों में बड़ी वृद्धि होगी। उन्होंने इस संबंध में अपने मंत्रालय से राज्य सरकार को सभी समर्थन का वचन दिया।
प्रधान मंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में राज्य की प्रगति और विकास के लिए दोनों केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उठाए गए कई प्रमुख पहलों की जानकारी दी। उन्होंने राज्य के विकास के लिए केंद्र से पूर्ण समर्थन का भी आश्वासन दिया।
उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह ने अपने भाषण में कहा कि वर्तमान सरकार ने उन क्षेत्रों के विकास और विकास पर विशेष जोर दिया है जो लगातार सरकारों के ध्यान से दूर रहे हैं।
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री, बाली भगत और स्वास्थ्य राज्य मंत्री असीया नक्केश ने भी समारोहों को संबोधित किया।
विधायक शक्ति राज परिहार, दिलीप सिंह परिहार, नीलम लंगेह, फिरदौस टाक, कुलदीप कुमार, राजीव जसरोटिया और जीवन लाल इन अवसरों पर मौजूद थे।
इन अवसरों पर आयुक्त सचिव, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, डॉ पवन कोतवालय मंडल आयुक्त, जम्मू, एम.के. भंडारी, केंद्रीय संयुक्त सचिव स्वास्थ्य, अरुण सिंघल, विभागीय और जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।


Share it
कमेंट करें
  • Facebook Comment using Facebook
  • Blogger Comment using Blogger
  • Disqus Comment using Disqus

कोई टिप्पणी नहीं :


three columns

[Jammu Updates][threecolumns]

cars

[Jammu Updates][bsummary]

grids

[Jammu Updates][grids]

health

[Jammu Updates][twocolumns]