Jammu Updates

[Jammu Updates][bleft]

technology

[Jammu Updates][list]

बिजनेस

[Jammu Updates][twocolumns]

सावधान : अगर आपके मोबाइल में हो रही है ये प्रॉब्लम, तो ये हैं बैटरी फटने के संकेत

मोबाइल फोन आज के टाइम सबकी जरुरत बन गये हैं। हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है। विशेषकर लोग आजकल स्‍मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। जिसमें बैटरी कि समस्या सबसे आम बात है। शायद ही कोई ऐसा स्‍मार्टफोन हो जिसकी बैटरी में हीटिंग की प्राब्लम न हो। शायद यही वजह है कि आजकल फोन की बैटरी फटने से होने वाले हादसे काफी बढ़ गए हैं। फोन की बैटरी फटने कि वजह से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है या वो गंभीर रुप से घायल भी जाते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि बैटरी अचानक क्‍यों फट जाती है। आज हम आपको इसके कुछ कारण बताने जा रहे हैं जिसने आप बैटरी फटने से पहले जान सकते हैं। Signs of mobile battery blast.

ये हैं मोबाइल की बैटरी फटने के संकेत


बैटरियां लिथियम आयन ये बनी होती हैं जो चार्जिंग के समय गर्म हो जाती हैं। चार्जिंग के समय अगर आप अपना फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह और ज्‍यादा गर्म हो जाती है। इसलिए अगर फोन की बैटरी ज्‍यादा गर्म हो रही है तो सावधानी बरतते हुए तुरंत बदल दें।
स्‍मार्टफोन की बैटरी अगर फूली हुई है तो इसके फटने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए फूली हुई बैटरी को तुरंत बदल दें, वर्ना ये आपको इससे जान का भी खतरा हो सकता है।

अगर आपका स्‍मार्टफोन टच करते ही वो गर्म लगता है तो इसे टेस्ट करें। टेस्ट के लिए अपनी बैटरी को निकालकर घुमाएं। अगर बैटरी पूरी तरह से घूम जाए तो आपकी बैटरी कभी भी फूल सकती है।
स्‍मार्टफोन को ज्यादा जोर से पटके, इससे भी बैटरी फटने का खतरा बढ़ जाता है।
कभी भी फोन को लो वोलटेज पर चार्ज न करें, इससे भी बैटरी फटने का खतरा रहता है। इसके अलावा बैटरी को बहुत ठंडी या गर्म जगह पर चार्ज नहीं करना चाहिए।

ये हैं बैटरी फटने की वजह

अक्सर देखा जाता है कि फोन चार्जिंग के समय ही ज्यादा फटते हैं। दरअसल, चार्जिंग के समय फोन के मदरबोर्ड पर दबाव पड़ता है, इसलिए चार्जिंग के दौरान फोन ज्यादा फटते हैं।
इसके अलावा, कभी भी सस्ते और कम गुणवत्ता देने वाली कंपनी के फोन का इस्तेमाल न करें। ऐसे फोन में भी ब्लास्ट होने का खतरा ज्यादा होता है।
ऐसा देखा गया है कि इंटरनेशनल नंबर से कॉल या मिस्‍ड कॉल आने पर भी मोबाइल फोन की बैटरी फटने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सावधानी बरतें।
इस समय कुछ स्‍मार्टफोन्‍स में मालवेयर और बग होते हैं, जो चार्ज होने के दौरान मदरबोर्ड पर पड़ने के कारण बैटरी फटने की वजह होते हैं।
इसलिए खुद की और अपनों की जिंदगी को सुरक्षित रखने के लिए स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल करते समय ये सावधानियां बरतें।
Source: https://www.newstrend.news

Share it
कमेंट करें
  • Facebook Comment using Facebook
  • Blogger Comment using Blogger
  • Disqus Comment using Disqus

कोई टिप्पणी नहीं :


three columns

[Jammu Updates][threecolumns]

cars

[Jammu Updates][bsummary]

grids

[Jammu Updates][grids]

health

[Jammu Updates][twocolumns]